My inspiration Chef Vikas Khanna.

Advertisements

बेसे टो बोहोत लोग शेफ विकास खन्ना को जानते है, फिर भी में आज थोड़ा उनके बारे में लिखता हु.

Advertisements
https://www.amazon.in/tryprime?tag=AssociateID; don't forget to include your associate ID.

साल 1971 के 14 नवंबर को पंजाब के अमृतसर में श्री दविंदर खन्ना और श्रीमती बिंदु खन्ना के घर में शेफ विकास खन्ना का जन्म हुवा था. जन्म के समय शेफ का पैर थोड़ा बिकलांग थे जिसके बजह से वह 13 साल तक ठीक तरह से चल  नहीं पाते थे. आस पास के लोग जब शेफ के माँ को शेफ के बारे में बोलता था तो शेफ की माँ हमेसा बोलता था की “मेरा बेटा चलने  के लिए नहीं उड़ने के लिए पैदा हुवा हे ”.      शेफ विकास का खाना बनाने का शोक अपने बीजी मतलब अपने दादी से सुरु हुआ था और दादी से ही उसने पहला खाना बनाना सीखा था. जिसके बजह से शेफ ने 17 साल की  उम्र में ही अपने घर में एक किटी पार्टी हॉल खोल लिया था जिसका नाम लॉरेंस गार्डन हुआ करता था । वहा का सारा खाना  शेफ और उसकी माँ, दादी मिलके बनाया करते  थे . इसी तरह थोड़ा समय काम करने के बाद वह अपने शोक को पैशन में बदलने के लिए ”मणिपाल अकादमी ऑफ़ हायर एजुकेशन”  में एडमिशन लिया था और तभी से सुरु हुवा विकास खन्ना से शेफ विकास खन्ना बनने का सफर.पढ़ाई ख़तम होने के बाद शेफ ने यहाँ के( भारत )  ”ताज होटल्स”, ”ओबेरॉय ग्रुप”, ”वेलकम ग्रुप”, ”लीला ग्रुप” के होटेलो में काम क्या था. उसके बाद वह अमेरिका चला गया लेकिन वहाँ  जा कर कुछ भी अच्छा  काम नहीं मिलने के वजह से शेफ ने वहां जा कर कैटरिंग का  काम करना सुरु किया। उस बक्त शेफ कभी कभी बस स्टैंड में ही सो जाया करते थे और नहीं तो बेघरों के लिए बनाया हुवा मकान में ही सोते थे।  वेसे  कूस  समय काम करने के बाद शेफ को थोड़ा  जान पेहसन होना शुरू हुवा और तभी शेफ को एक पार्टी के लिए एक डिश बनाने का कॉट्रैक्ट मिला और शेफ ने तीन लेयर वाला ”ढोकला” बनाया था जो सबको बोहोत पसंद आया, जिसके वजह से  शेफ को  एक अच्छे रेस्टोरेंट में  काम करने का मौका मिला और वहा से शुरू हुवा शेफ विकास खन्ना अमेरिका में काम करने का सफर.
उसके बाद शेफ ने पिसे मुड़ कर कभी भी नहीं देखा।
शेफ विकास खन्ना ने ”सलाम बोम्बे”, ”द कैफ़े”, ”जूनून” जैसे बोहोत अच्छे अच्छे  रेस्टोरेंट के साथ काम किया।
शेफ विकास खन्ना को उसके मेहनत के वजह से बोहोत सरे अवार्ड भी मिले है. शेफ ने बोहोत सारे किताप भी लिखे है जिसमे से उसका ”उत्सव” लंगर के ऊपर लिखा हुवा एक पूस्तक हे. शेफ विकास खन्ना ने ”शेफ गॉर्डोन रामसे”,”शेफ एरिक रिपर्त”, ”शेफ बॉबी फ्लाई”, ”शेफ जीन-जॉर्जेस वोंगेरिच्टन” जैसे दिग्गजों के साथ भी काम कर सुका हे और साथ ही साथ बोहोत सारे  टेलीविशन शो भी होस्ट कर छूके है. अमेरिका के राष्ट्रपति के  वाइट हॉउस का खाना भी शेफ विकास खन्ना  के देख रेख में ही बनाया जाता है.
”हौली किचेन”, ”किट्चेंस ऑफ़ ग्रटिटूड”, ”द लास्ट कलर” जैसे डाक्यूमेंट्री  फिल्म भी शेफ ने बना चुका हे. खाना के ऊपर  दिया जाने वाला सबसे श्रेष्ठ अवार्ड ”मिचेलिन स्टार” से भी शेफ को नवाजा गया हे. अभी शेफ विकास खन्ना का नाम दुनिया के टॉप 10 शेफ के लिस्ट में शुमार  होता हे .

Advertisements

Bikash JD

Hello, my name is Bikash Jouti das. A Food Blogger, A established Chef and a recepie developer. I work many hotels in all over India. I want to share my food experience and knowledge through my blogs to you. My aim is to help you cook delicious and healthy food.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top
%d bloggers like this: